चंडीगढ़ में अनुसूचित जाति एवं जन-जाति आयोग के गठन हेतु पूरा प्रयास होगा- थावर चंद गहलोत

चंडीगढ़ ०३ नव6बर, २०१४ : कें्रद्रीय सामाजिक एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावर चंद गहलोत ने चंडीगढ़ में अनुसूचित जाति एवं जन-जाति आयोग के गठन हेतु पूरा प्रयास किए जाने का आश्वासन दिया।

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यालय कमलम् में कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि चंडीगढ़ में अन्य प्रदशों की भांति  एससी आयोग का गठन होना चाहिए  और इसके लिए हम पूरा प्रयास करेंगे। इसके अलावा अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र  जारी करने की प्रक्रिया  का सरलीकरण किया जाएगा।

थावर चंद गहलोत ने केद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा नि6न वर्ग व गरीबों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनका लाभ उचित लाभार्थी तक पहुंचना चाहिए। इसके बारे में भाजपा कार्यकर्ताओं को सजग होना पड़ेगा ताकि केंद्र सरकार की योजनाओं का सही फायदा लोगों तक पहुंच सके। प्रधानमंत्री जन-धन योजना का भी पूरा फायदा आम जन तक पहुंचे ऐसी व्यवस्था की अपेक्षा कार्यकर्ताओं से हैं।

उन्होंने कहा कि श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी केंद्र की भाजपा सरकार में समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए कार्यक्रम बनाए हैं तथा देश भर में सामाजिक न्याय व गरीबों की सश1ितकरण बारे उचित कदम उठाए जा रहे हैं।  केंद्र मे भाजपा की सरकार कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और लगन के फलस्वरुप ही बनी है।

कार्यकर्ता किसी भी पार्टी की रीढ की हडडी होते हैं। कार्यकर्ताओं का स6मान हमारा परम कर्तव्य है इसी के साथ हम कार्यकर्ताओं की जि6मेवारी भी बदल गई है अब हमें समाज व सरकार के प्रति अपनी जि6मेवारी निभानी होगी।

अपने बारे में बोलते हुए मंत्री जी ने कहा कि गरीब परिवार का झुगी झोपडी में रहने वाला कार्यकर्ता प्रदेश में दो बार विधायक, चार बार लोकसभा सांसद, एक बार राज्यसभा सांसद से मंत्री पद तक पहुंचा, ऐसा केवल भारतीय जनता पार्टी में ही हो सकता है। लोगों को अब विश्वास हो गया है कि भारत का उज्जवल भविष्य भाजपा के हाथों में सुरक्षित है। इसलिए लोग भारी सं2या में भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर रहे हैं।

इससे पूर्व  भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन ने चंडीगढ़  कार्यालय कमलम् में थावर चंद  गहलोत का स्वागत किया व चंडीगढ़ में अनुसूचित जनजाति के लोगों को आ रही परेशानियों के बारे में अबगत करवाया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से मांग की कि यहां पर अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए एक अलग से आयोग का गठन होना चाहिए और जाति प्रमाणपत्र को उपलव्ध करवाने की प्रक्रिया को सरल किया जाना चाहिए।

श्री टंडन ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्ग द्वारा लोक सभा चुनावों में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जो अब आने वाले समय में  और भी महत्व पूर्ण होगी। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा ज्ञापन मंत्री जी को सौंपा गया। इस अवसर पर भाजपा के उपाध्यक्ष रघुवीर लाल अरोडा एवं रामवीर भट्टी, महासचिव प्रेम कौशिक,  नेता विपक्ष नगर निगम चंडीगढ़  अरूण सूद, सीनिय डिप्टी मेयर हीरा नेगी, पूर्व अध्यक्षा कमला शर्मा, प्रव1ता कैलाश  चंद्र जैन, धीरेद्र तायल व गुरप्रीत ढिल्लो,  मीडिया प्रकोष्ठ संयोजक रविन्द्र पठानिया आदि मौजूद थे।