त्यौहर सीजन में मार्किटों की सुरक्षा व पार्किंग व्यवस्था की मांग

चंडीगढ़ १२ अ1टूबर, २०१४: भारतीय जनता पार्टी ने चंडीगढ़ शहर में दीपावली के उपलक्ष्य में नगर प्रशासन द्वारा केवल तीन स्थलों पर ही पटाखों की बिक्री के लिए अनुमति दिए जाने की उसकी नाकाफी बताते हुए इस त्यौहरी सीजन में मार्किटों की सुरक्षा व अतिरि1त पार्किंग व्यवस्था की मांग की है।

भाजपा के प्रदेश प्रव1ता व भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य कैलाश चंद जैन ने आज यहां जारी एक प्रैस व1तव्य में कहा कि प्रशासन द्वारा दीवाली के उपलक्ष्य में पटाखों की बिक्री हेतु शहर में केवल ३ स्थान निर्धारित किए गए हैं। यह चंडीगढ़ शहर की आबादी व आकार को देखते हुए बहुत कम है। इससे एक और जहां पूरे शहर की भीड़ इन स्थानों पर पड़ेगी वहीं ट्रेफिक व्यवस्था पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा शहर के दुकानदारों को भी इस व्यवस्था से परेशानी होगी। उन्होंने कहा कि जो दुकानदार अपनी दुकान के सामने या आस-पास पटाखे की दुकान लगाकर अपना बिजनेस करना चाहते हैं, उन्हें भारी घाटा उठाना पड़ेगा। 1योंकि उन्हें अपनी प1की दुकान के साथ पटाखे के स्टाल पर भी ध्यान देना पड़ेगा जोकि यह कर पाना मुश्किल है।

श्री जैन ने कहा कि आगजनी की घटनाओं के मदेनजर किए गए इस निर्णय से उन्हें कोई एतराज नहीं है, किंतु इतने बड़े शहर में पटाखों की बिक्री के लिए सिर्फ ३ स्थानों का निर्धारण बहुत कम है। इससे पुरे शहर की भीड़ इन तीनों स्थलों पर एकत्र हो जाएगी, जिससे लोगों, व्यपारियों व प्रशासन के लिए भारी परेशानी का सबब बन जाएगी। इसके अलावा नगर में कई ऐसी जगाहें है, जहां पटाखों की बिक्री के लिए अनुमति दी जा सकती है।

श्री जैन ने त्यौहरों के इस सीजन में मार्किटों में पार्किंग सुचारू व्यवस्था की भी मांग की है। इसके अलावा शहर में यातायात व सुरक्षा प्रबंध भी बेहतर किए जाने के बात पर बल दिया है।