राजनैतिक प्रस्ताव

देश की जनता ने एक निर्णायक जनादेश देते हुए देश में एतिहासिक परिवर्तन कर भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत देकर श्री नरेन्द्र मोदी जी को देश के प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठाया है। सभी भारतवासी आज हर्षोत्साहित है तथा देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी में एक आशा एवं विश्वास जताते हुए देश के चहुमुखी विकास एवं प्रगति का सपना साकार होने की बाह जोट रहे हैं।

देश की जनता द्वारा दिया गया अदभुत जनादेश इस बात को दर्शाता है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी में वो काबलियत तथा इच्छा श1ित है जो भारत देश को दुनियां का सिरमौर तथा भारत माँ को फिर से सोने की चिडिय़ा बना सके। देश की जनता ने सालों साल से चले आ रहे कांग्रेस के कुशासन को नकारा है तथा देश के विकास एवं प्रगति के विश्वास को मन में रखते हुए श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में भाजपा को देश की सत्ता की बागडोर संभाली है। भाजपा चंडीगढ़ की यह प्रदेश कार्यकारिणी श्री नरेन्द्र मोदी जी तथा स6पूर्ण भारतीय जनता पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व को देश में भाजपा की एतिहासिक विजय पर हार्दिक बधाई देती है तथा यह कामना व विश्वास करती है कि मोदी जी के नेतृत्व में देश में सुशासन का युग शुरू हुआ है तथा अब देश विकास एवं प्रगति की राह पर दुनियां में विकासशील देशों की तरह अग्रसर होगा।

इस बार चंडीगढ़ भी बाकी देश की तरह मोदी जी की विकास तथा परिवर्तन की आंधी से अछुता नहीं रहा है। पिछले १५ वर्षों से चंडीगढ़ के विकास में जो ठहराव आया था तथा चंडीगढ़ की छवि को धूमिल करते हुए भ्रष्टाचार के जो आयाम कांग्रेसी सांसद ने स्थापित किए थे, उनको ध्यान में रखते हुए चंडीगढ़ की जनता ने सुशासन, विकास तथा शुचिता की राजनीति के लिए भाजपा की उ6मीदवार श्रीमती किरण खेर में अपना अद्भुत विश्वास जताया है। चंडीगढ़ शहर के इतिहास में लगभग ७० हजार मतों से भाजपा की जीत चंडीगढ़ में अब तक हुए चुनावों में सबसे बड़े अंतर की जीत साबित हुई है तथा यह जीत एक एतिहासिक जीत है। चंडीगढ़ की जनता ने सुशासन, विकास तथा शुचिता की राजनीति के लिए अपना सकारात्मक वोट दिया है तथा इस तरह का अद्भुत उत्साह एवं समर्थन भाजपा के पक्ष में पहली बार देखने में आया है। भाजपा को लगभग १ लाख ९१ हजार मत प्राप्त हुए जोकि अब तक के चुनावों में भाजपा को सबसे बड़ा जनादेश है। चंडीगढ़ में भाजपा को हर वर्ग, आयु, जात-स6प्रदाय एवं क्षेत्र से भारी जनसमर्थन मिला है। चंडीगढ़ के युवाओं, महिलाओं एवं वरिष्ठ नागरिकों ने भाजपा के प्रति अपना अटूट विश्वास प्रकट किया है। चंडीगढ़ शहर, गांव एवं कालोनियों हर जगह से भाजपा ने अभुतपूर्व विजय प्राप्त की है। चंडीगढ़ में रहने वाले हर जाति, स6प्रदाय एवं धर्म ने भाजपा को अपना पूरा समर्थन दिया है। चंडीगढ़ में भाजपा की यह अद्भुत जीत देशभर में श्री नरेन्द्र मोदी जी की लहर, भाजपा की चंडीगढ़ प्रभारी सुश्री आरती मेहरा का निरंतर मार्गदर्शन एवं प्रवास, स्थानीय नेतृत्व की क्षमता एवं कुश्लता तथा सबसे बडक़र चंडीगढ़ के कार्यकर्ताओं की अंथक मेहनत व संर्घष का नतीजा है। भाजपा की यह प्रदेश कार्यकारिणी चंडीगढ़ में भाजपा की इतिहासिक जीत पर भाजपा के केन्द्रीय व स्थानीय नेतृत्व, स6पूर्ण कार्यकर्ताओं तथा चंडीगढ़ की जनता को नमन तथा हार्दिक धन्यवाद करती है।

चंडीगढ़ के लोकसभा चुनाव में भारी जीत तथा लोगों के आपार जनसमर्थन तथा विश्वास पर भाजपा सांसद तथा पार्टी खरा उतरने में पुरजोर प्रयास कर रहे हैं। चुनाव में जीत के बाद भाजपा संगठन तथा सांसद जनता की सेवा तथा चंडीगढ़ के विकास कार्यों को अपनी पहली प्राथमिकता दे रहे हैं। भाजपा सांसद श्रीमती किरण खेर चंडीगढ़ की जनता के लगातार स6पर्क में हैं। लोकसभा अधिवेशनों के बाद भाजपा सांसद अपना पूरा समय चंडीगढ़ की जनता की समस्याओं को सुलझाने में लगा रही है। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष व भाजपा सांसद पार्टी कार्यालय में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान करवा रहे हैं। पूरा संगठन हर स्तर पर चंडीगढ़ की जनता की समस्याओं तथा चंडीगढ़ के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। चंडीगढ़ मेडिकल कॉलेज में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष तथा सांसद के प्रयासों से एमबीबीएस की ५० अतिरि1त सीटें बढ़वाई गई, जिस कारण चंडीगढ़ के अधिक छात्रों का डा1टर बनने का सपना साकार हुआ। सांसद श्रीमती किरण खेर द्वारा रेलमंत्री के सहयोग से सि1ख तीर्थ यात्रियों के लिए श्री पटना साहिब की तीर्थ यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन चलवाई गई।

भाजपा ने अपने चुनाव घोषण पत्र में चंडीगढ़ शहर की ल6बे समय से ल6िबत पड़ी समस्याओं तथा शहर के विकास के प्रति अपनी प्रतिबंधता प्रकट की थी। भाजपा सांसद तथा संगठन अपने चुनावी घोषणा पत्र को श4दश लागू करने के लिए प्रतिबंध है और इस ओर प्रयासरत है। भाजपा घोषणा पत्र में मु2यता चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड के मकानों में किए गए बदलावों को नियमित करना, जीपीए के आधार पर मकानों के स्वामीत्व में परिर्वतन, पूर्नवास के मकानों का मालिकाना हक, सरकारी कर्मचारियों, किरायेदारों तथा अन्य जरूरतमंद वर्गों के लिए सस्ते रियायती मकान शहर में मूलभूत सुविधाओं में सुधार, शिक्षा, स्वास्थ, खेल, पर्यटक आदि को प्राथमिकता, व्यापारियों की मांगों का उचित समाधान, लीज होल्ड प्रोपर्टी को फ्री होल्ड करवाना, अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया को सरल करना,  चंडीगढ़ का चहुमुखी विकास एवं चंडीगढ़ में विकास की बड़ी परियोजनाऐं लाने के साथ-साथ शहर की अन्य समस्याओं के निदान तथा शहर के विकास की स6पूर्ण चर्चा है।

चंडीगढ़ शहर में अफसर शाही का दबदबा है और लोकतंत्र का आभाव है, जिस वजह से चंडीगढ़ शहर के विकास की दिशा तथा गति में कई कमियाँ रही हैं। चंडीगढ़ नगर-निगम में चुने हुए प्रतिनिधियों के पास आवश्यक श1ितयाँ नहीं हैं, जिस वजह से चंडीगढ़ की यह एकमात्र लोकतांत्रिक संस्था पंगू बनी पड़ी है। चंडीगढ़ के स6पूर्ण विकास के लिए चंडीगढ़ में लोकतंत्र की बहाली अति आवश्यक है अत: अब समय आ गया है कि चंडीगढ़ में लोकतंत्र की बहाली के लिए श1ितशाली लोकतांत्रिक संस्था की स्थापना हो। चाहे वो विधानसभा, मेट्रो पोलिटियन काउंसिल, मेयर इन काउंसिल या कोई अन्य लोकतांत्रित व्यवस्था हो, अब इस पर चर्चा की अति आवश्यकता है।

चंडीगढ़ नगर-निगम में भी भाजपा पार्षदों ने अपने-अपने वार्डों के विकास को गति दी है तथा चंडीगढ़ के विकास के हर मुद्दे पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लगभग १२ वर्षों बाद भारतीय जनता पार्टी ने नगर-निगम में वरिष्ठ उप-महापौर तथा उप-महापौर के पद पर जीत हासिल की है। नगर-निगम कांग्रेस शासित होने के कारण शहर में मूलभृत सुविधाओं की कमी रही है तथा शहर कई जटिल समस्याओं से जुझ रहा है। बदली राजनीतिक परिस्थितयों में भाजपा पार्षदों की सं2या बड़ी है तथा भाजपा का नगर-निगम में समर्थन भी बड़ा है, जो इस ओर इंगित करता है कि वर्ष २०१५ में नगर-निगम में भाजपा गठबंधन महापौर सहित तीनों पदों पर बड़ी जीत हासिल करेगा।

भाजपा का हमेशा विश्वास रहा है कि चंडीगढ़ शहर में आने वाले गांवों में पंचायती राज प्रणाली को मजबूत किया जाए। कांग्रेस शासन में जिन गांव को नगर-निगम के अंतर्गत लिया गया आज उन गांव की दयनीय स्थिति है तथा विकास रूका हुआ है। कांग्रेस शासन के दौरान बाकी बचे गांव में पंचायती राज को खत्म करने की साजिश रचि गई जिसका भाजपा ने पुरजोर विरोध किया है। भाजपा का पूर्ण विश्वास है कि गांवों के विकास के लिए पंचायती राज प्रणाली बचाए रखने तथा ओर मजबूत करने की जरूरत है ताकि गांव में स6पूर्ण विकास हो सके। चंडीगढ़ के गांवों में लाल डोरा के बाहर निर्माण करने वाले गांववासियों को कई प्रकार की दि1कतों का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा की यह पुरजोर कोशिश रहेगी कि लाल डोरे के बाहर रह रहे गांववासियों की दि1कतों को दूर किया जाए और प्रशासन की तरफ से उन्हें बेवजह परेशान न किया जाए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर चंडीगढ़ के गांव को आदर्श गांव बनाया जाएगा।

भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी एक बार फिर से चंडीगढ़ की जनता द्वारा भाजपा को दिए गए आपार जनसमर्थन के लिए अपना आभार व्य1त करती है तथा चंडीगढ़ की जनता को विश्वास दिलाती है कि चंडीगढ़ की समस्याओं का निदान तथा चंडीगढ़ का स6पूर्ण विकास भाजपा की प्राथमिकता रहेगा।