स्वच्छ भारत अभियान का पूरे देश में बड़े गर्मजोशी से स्वागत किया जा रहा है

2

चंडीगढ़ २२ नव6बर, २०१४: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान का पूरे देश में बड़े गर्मजोशी से स्वागत किया जा रहा है। जहां देश का हर नागरिक इस अभियान से जुडऩा चाह रहा है वहीं सही मायने में हमारे देश व हमारे शहर को स्वच्छता प्रदान करने वाले सफाई कर्मियों की सुध लेने वालों की याद शायद बहुत कम लोगों को रहती है। यह करिश्मा कर दिखाया वार्ड नं. १८ के पार्षद सतिन्द्र सिंह ने। उन्होंने वार्ड नं. १८ में अपने काम को बखूबी निभाने वाले सफाई कर्मियों को स6मानित करने हेतु स6मानित समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में नगर-निगम आयु1त वी.पी. सिंह मु2य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और समाजसेवी संस्था आर.एस.एस. के सह प्रांत कार्यवाह अमृत सागर, निगम सह-आयु1त मुकेश अग्रवाल और परमिन्दर सिंह भट्टी बतौर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

कार्यक्रम के मंच का संचालन पंजाबी फिल्मी कलाकार मुकेश शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर वार्ड की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन व कई गणमान्य व्य1ितत ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरूआत वंदे मातरम् गीत से हुई। इसके उपरांत सभी अतिथियों को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स6मानित किया गया। इस अवसर पर स्थानीय पार्षद सतिन्द्र सिंह ने भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री जयराम जोशी व दी न्यूज के पत्रकार शिवम भट्ट के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने स्व. श्री जयराम जोशी जी के बारे में बताते हुए कहा कि चंडीगढ़ की कालोनिया में भाजपा को सश1त करने वाले जयराम जोशी जी ही थे। उनके अचानक निधन पर सभी शोक व्याप्त हैं। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स6मानित किए गए सफाई कर्मियों ने अपनी डयूटी को केवल डयूटी न मानकर एक निष्काम सेवा कर पूरे वार्ड में सफाई कर औरों के लिए एक सबक का उदाहरण पेश किया है जोकि काबिले तारीफ है।

उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के महत्व को बताते हुए कहा कि वर्ष २०२० तक पूरा भारत पूरी तरह से स्वच्छ होगा। उनके द्वारा किए जा रहे प्रयासों से सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से होगी और बीमारियों से हमारी भावी पीढ़ी को मु1ित मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करना चाहते हैं और यह तभी संभव है जब सभी लोग इस अभियान की एक कड़ी बने और अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि इस अभियान में विशेष भूमिका अदा करने वाले सफाई कर्मियों को आज के दिन स6मानित करना इस अभियान की शुरूआत है।

इस अवसर पर समाजसेवी संस्था आर.एस.एस. के प्रांत सह कार्यवाह अमृत सागर ने कहा कि यह उनका सौभाग्य है कि उनके हाथों द्वारा सफाई कर्मियों को स6मानित किया जा रहा है जो हमारे द्वारा फैलाई जा रही गंदगी को अपने हाथों से साफ करते हैं। उन्होंने आह्वान किया कि हम सभी को अपने शौचालयों को स्वंय अपने हाथों से साफ करना चाहिए और यही बात अपने बच्चों को भी बतानी चाहिए ताकि आगे चलकर वह लोग भी सफाई का ध्यान रखें। तभी वास्तविक तौर पर हमारे देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छ भारत का सपना साकार होगा।

इस अवसर पर मु2य अतिथि नगर-निगम आयु1त वी पी सिंह ने पार्षद सतिन्द्र सिंह द्वारा ऐसे कार्यक्रम आयोजित कराने पर उनकी सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के समारोह से न केवल सफाई कर्मियों का मनोबल बढ़ता है बल्कि समाज भी प्रदान होती है। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ नगर-निगम को इंडिया टूडे द्वारा सफाई व्यवस्था का सर्वोच्च इनाम भी प्राप्त हुआ। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि वार्ड नं. १८ की सभी उचित मांगों और समस्याओं को समय रहते हल किया जाएगा।

इस अवसर स6मानित हुए सफाई कर्मचारियों में राजेश कुमार, राज कुमार, ओम प्रकाश, काबूल, ईश्वर, सुशील, जोगिन्द्र, अनिल, शीश पाल, मांगी राम, प्रीतम, रजनी, बीरमपाल, रामफल, महेन्द्र, ईश्वर लाल प्रमुख थे।

1

3