स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान

safai-abhiyan1

safai-abhiyan2

चंडीगढ ०२ अ1टूबर, २०१४: राष्ट्रपिता श्री महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शस्त्री की जयंती पर समूचे देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘स्वच्छ भारत स्वस्थ भारतÓ अभियान चलाया गया। चंडीगढ़ में भी इस को भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर बड़े जोर-शोर से चलाया गया। सै1टर २६ के ट्रांसपोर्ट एरिया में ट्रांसपोर्ट प्रकोष्ठ के सह-संयोजक राकेश खेर की अध्यक्षता में यह अभियान चलाया गया। जिसमें पार्टी प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन विशेष रूप से उपस्थित हुए। उनके साथ प्रदेश उपाध्यक्ष रघुबीर लाल अरोड़ा, जिला अध्यक्ष श1ित देवशाली, राज किशोर, भरत, अनूप राणा, मुकेश शर्मा के अलावा सैंकड़ों स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

इस अवसर पर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का स्वच्छ भारत का अभियान सिर्फ उनका अभियान नहीं बल्कि हम सबका है। आज प्रत्येक व्य1ित को सफाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। जगह-जगह पर कचरे के ढेरों का उठाना तथा प्लास्टिक की बोतलों, बैग, लिफाफों आदि को उठाकर सोसायटी की गाड़ीयों में डालना चाहिए। सफाई अपने घर से शुरू कर अपने क्षेत्र और अपने शहर तक को साफ रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में शर्म करने या पड़ोसी 1या कहेगा, लोग 1या कहेंगे यह मत सोचिए कोई भी बड़ा कार्य इंसान को अकेले ही शुरू करना पड़ता है आपको देखकर अपने आप लोग आपके साथ चल पड़ेंगे। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने तथा अपने आस-पास सफाई रखने और आपने आस-पास किसी को गंदगी न करने की शपथ ग्रहण करवाई।

इस अवसर जिला अध्यक्ष श1ित देवशाली ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान को लेकर ट्रांसपोर्ट एरिया में जगह-जगह झाड़ू लगाई और लोगों को सफाई के बारे में जागृत किया। उन्होंने कहा कि लोगों का समझाया कि न तो वह स्वयं क्षेत्र को किसी प्रकार से दूशित करें और न ही किसी ओर को करने दें। इसके साथ ही उन्होंने सप्ताह में दो दिन अपनी गली-मौहल्ले की सफाई के लिए घर से जरूर निकले।

इसके पश्चात मनीमाजरा में भी स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया। यहां पर स्थानीय सांसद किरण खेर और प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन मु2य रूप से उपस्थित थे। उनके साथ उपाध्यक्ष रघुबीर लाल अरोड़ा, पार्षद देसराज गुप्ता, जिला अध्यक्ष श1ित देवशाली, घनश्याम बंसल, जसपाल पाली, रमेश, उमेश, उमाशंकर और स्थानीय लोग उपस्थित थे।

इस मौके पर रामचरित मानस के पाठ का भोग किया गया। इसके उपरांत सफाई अभियान चलाया गया। इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन ने उपस्थित सभी लोगों को अपने गली-मोहल्ले में सफाई रखने के लिए शपथ ग्रहण की और लोगों को जगरूक करने के लिए आह्वान किया।

इस अवसर पर सांसद किरण खेर ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है देश को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने का जो सबको मिलकर पूरा करना है। इसमें किसी एक फायदा नहीं बल्कि समूचे देशवासियों का फायदा है। अगर हमारा शहर साफ-सूथरा होगा तो यहां का बच्चा-बच्चा स्वस्थ होगा। चंडीगढ़ वासी तो वैसे भी सफाई पंसद है शहर में बहुत साफ रहता है लेकिन जहां पर थोड़ी-बहुत गंदगी है वहां पर सबको साथ मिलकर सफाई करनी होगी ताकि यह शहर पूरी तरह से साफ-सूथरा हो।