भगवान श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा का आयोजन सैक्टर 31

चंडीगढ 29 जून, 2014:  उत्कल सांस्कृतिक संघ चंडीगढ़ द्वारा भगवान श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा का आयोजन सैक्टर 31 स्थित मंदिर में किया गया। जिसमें चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया। इस पावन अवसर पर भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ के प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन ने भी विशेष अतिथि के रूप में हिस्सा लिया।

इस मौके पर सांसद किरण खेर ने रथ यात्रा में शामिल होने वाले व स्थानीय निवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इस प्रकार के धार्मिक आयोजनों से हमारे समाज के लोग अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जुड़े रहते हैं इसलिए हम सभी को भावी पीढ़ी को भी अपनी संस्कृति के बारे में बोध करवाना चाहिए और समय-समय पर धार्मिक आयोजनों में बढ़-चढ़ की हिस्सा लेना चाहिए।

इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष संजय टंडन ने कहा कि ऐसा माना जाता है कि हिन्दुओं मानयता के अनुसार कलयुग का धाम जगन्नाथपुरी को माना जाताहै जहां भगवान कृष्ण अपने बड़े भाई बलराम व बहन सुभद्रा के साथ निवास करते हैं। जिस प्रकार भगवान कभी भी अपने भक्तों से जात-पात, ऊंच-नीच का भेदभाव नहीं करते उसी प्रकार मनुष्य को भी भगवान द्वारा दर्शाये गए मार्ग पर चलना चाहिए। यह रथ यात्रा भी इस बात को साबित करती है कि इस रथ यात्रा में कोई भी व्यक्ति बिना किसी भेदभाव के इसमें हिस्सा लेता है और भगवान जगन्नाथ के दर्शन मात्र के लिए आतुर रहता है। कोई भी त्यौहार, उत्सव, मोहत्सव सभी लोगों को अपने आप में सही शिक्षा का बोध करवाते हैं या यूं भी कह सकते हैं कि यह अपने आप में मानव श्रेष्ठ के लिए उच्च शिक्षा को अपने में समाहित किए हुए हैं। अत: हम सभी को इसके वास्तविक मूल अर्थ को जानना व उसका अनुसरण करना अतिआवश्यक है तभी सही मायने में प्रभू के प्रति हमारी सच्ची भक्ति होगी।

इस अवसर पर पार्षद देसराज गुप्ता जिला अध्यक्ष देवी सिंह, महासचिव राजिन्द्र शर्मा, सचिव गुडडी बंसल, मंडल प्रधान प्रदीप बंसल व शीशपाल गर्ग, राजेन्द्र सिंह, सुनील चौधरी, राजिन्द्र चेटीयार, अय्यनर कनवर राणा आदि उपस्थित थे।

इस अवसर पर संघ के आयोजकों अध्यक्ष डा. डी के साहू, चेयरमैन डा. डिगम्बर, वाईस चेयरमैन एस के भुहिया ने मुख्यातिथि किरण खेर व विशेष अतिथि संजय टंडन का भव्य स्वागत किया।